नईदिल्ली
भारतीय स्टार पहलवान विनेश फोगाट समेत 6 रेसलर्स के लिए एक बड़ी खुश खबरी सामने आई है. भारतीय रेसलिंग फेडरेशन (WFI) ने ओलंपिक कोटा विजेता सभी 6 पहलवानों को चयन ट्रायल से छूट दे दी. हालांकि उनके फॉर्म और फिटनेस का आकलन आगामी रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट और हंगरी में प्रैक्टिस कैम्प में होगा.

WFI ने कहा कि यह विशेष परिस्थितियों में लिया गया फैसला है और इसे भविष्य के लिए परिपाटी नहीं माना जाना चाहिए. WFI ने यह भी कहा कि अगर किसी भी पहलवान की फिटनेस में कमी पाई गई तो महासंघ 8 जुलाई से पहले ट्रायल के जरिये विकल्प के बारे में सोचेगा. प्रविष्टियां भेजने की आखिरी तारीख 8 जुलाई है.

पहलवानों ने ट्रायल नहीं कराने का अनुरोध किया था

भारत ने पेरिस ओलंपिक के लिए 6 कोटा हासिल किए हैं, जिनमें अमन सेहरावत (57 किलो) अकेले पुरुष पहलवान हैं. विनेश फोगाट (50 किलो), अंतिम पंघाल (53 किलो), अंशु मलिक (57 किलो), निशा दहिया (68 किलो) और रीतिका हुड्डा (76 किलो) ने भी क्वालिफाई किया है.

पहलवानों ने WFI से ट्रायल नहीं कराने का अनुरोध किया था. उनका कहना था कि इससे चोट का खतरा हो सकता है. डब्ल्यूएफआई प्रमुख संजय सिंह की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने इसे स्वीकार कर लिया.

संजय सिंह ने बैठक के बाद पीटीआई से कहा, 'हमने इस मसले पर बात की और दोनों मुख्य कोचों का कहना था कि ट्रायल से चोट का खतरा होगा जिससे भारत की पदक उम्मीदों पर विपरीत असर पड़ सकता है. इसी वजह से हमने ट्रायल नहीं कराने का फैसला लिया.'

'सुनिश्चित करेंगे कि किसी पहलवान को चोट ना लगे'

कोटा विजेता बुडापेस्ट में 6 से 9 जून तक UWW रैंकिंग सीरीज में भाग लेंगे. इसके बाद 10 से 21 जून तक प्रैक्टिस कैम्प लगाया जाएगा. संजय सिंह ने कहा, 'हम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी पहलवान को चोट ना लगे. इसलिए ट्रायल की जगह भारतीय कोच कोटा विजेताओं का आकलन रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट और अभ्यास शिवर में करेंगे.'

उन्होंने कहा, 'अगर कोई फिट नहीं है तो उसके विकल्प पर विचार किया जा सकता है. हम 8 जुलाई से पहले उस वर्ग में चयन ट्रायल का आयोजन करेंगे.' इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया (57 किलो ) और सरिता मोर ( 57 किलो ) के लिए रास्ते भी बंद हो गए जो ट्रायल की तैयारी कर रहे थे.

चयन समिति की बैठक में महिला टीम के मुख्य कोच वीरेंदर दहिया और फ्रीस्टाइल मुख्य कोच जगमंदर सिंह भी मौजूद थे. लंदन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त, पूर्व पहलवान गीतिका जाखड़, डब्ल्यूएफआई उपाध्यक्ष और ओलंपियन जय प्रकाश, कोषाध्यक्ष संदीप देशवाल ने भी बैठक में भाग लिया. गीतिका ने वीडियो कॉल के जरिये बैठक में भाग लिया.

Source : Agency