साड़ी या किसी भी ट्रेडिशनल आउटफिट के साथ आपने अक्सर ही महिलाओं और लड़कियों को बिंदी लगाए देखा होगा। यूं तो लुक को कंप्लीट करने के उन्हें लिए बहुत-सी चीजों को स्टाइल करना पड़ता है, लेकिन बिंदी के बिना उनके लुक में अधूरापन सा लगता है। वहीं, इसे लगाने के बाद उनके चेहरे का नूर बढ़ जाता है। जहां आज बिंदी लगाना फैशनेबल हो गया है, तो सुहागिनों के लिए यह प्राचीन समय से बहुत महत्व रखती है।

ऐसे में क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है कि आखिर इस बिंदी में ऐसा क्या खास है? क्यों इसे लगाया जाता है और आपके चेहरे पर कौन सी बिंदी अच्छी लगेगी? तो आइए फैशन स्टेटमेंट बन चुकी इस बिंदिया के बारे में जानते हैं।

​क्या है बिंदी का महत्व?

आज भले ही स्टाइल के तौर पर तरह-तरह के डिजाइन की बिंदी लगाई जा रही हैं, लेकिन इसकी परंपरा सदियों पुरानी है। इसका धार्मिक महत्व है, तो वैज्ञानिक तौर पर भी इसे लगाना लाभकारी होता है।

बिंदी, संस्कृत से आया शब्द है। जिसका अर्थ कर्ण या बूंद होता है। महिलाएं जिस जगह पर बिंदी लगाती हैं, वो आज्ञा चक्र कहलाता है। यह हमारे शरीर में मौजूद सात चक्रों में से छठा चक्र होता है। जिसे बिंदी लगाने के दौरान दबाने से महिलाओं को लाभ होता है। इस बिंदी लगाने वाली जगह को अंतर्ज्ञान और बुद्धि का आंख माना जाता है।

चेहरे की बढ़ती है सुंदरता

भले ही आज महिलाओं के पास सजने-संवरने के बहुत सारे ऑप्शन हैं, लेकिन ट्रेडिशनल लुक में जो भारतीय टच बिंदी लाती है, वो सबसे परे है। ये न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाती है, बल्कि इससे आपके फीचर इनहैंस हो जाते हैं। साथ ही ये आपके लुक को भी स्टाइलिश और ग्रेसफुल बना देती है।

​फेस कट पहचानना जरूरी​

बिंदी तो हर किसी के चेहरे पर लगी दिख जाती है, लेकिन इसे लगाने का सही तरीका फेस कट की पहचान करने से शुरू होता है। पहले आपको अपना चेहरे का आकार पता करना चाहिए और फिर उसके हिसाब से ही बिंदी चूज करनी चाहिए। इससे फीचर्स निखरकर सामने आते हैं।

​किसे लगानी चाहिए कौन-सी बिंदी?​

अगर आपका चेहरा ओवल शेप का है, तो ये आपके लिए अच्छी बात है। आप हर तरह की बिंदी अपने फेस पर ट्राई कर सकती हैं। हां, बस लंबी बिंदी लगाने से बचें।

गोल चेहरे वाली महिलाओं के चेहरे पर हर तरह की बिंदी जचती है। बस उन्हें ज्यादा बड़ी गोल बिंदी नहीं लगानी चाहिए।

हार्ट शेप चेहरे वाली महिलाएं बड़ी बिंदी से दूरी बनाएं और छोटी बिंदी चुनें। खासकर छोटी स्टोन वाली बिंदी आपके चेहरे पर खिलेगी।

चौकोर चेहरे पर वी शेप वाली या गोल बिंदी अच्छी लगती हैं। आप महाराष्ट्रियन आधे चांद वाली बिंदी को भी लगा सकती हैं।

चौड़े माथे वाली महिलाओं बेझिझक बड़ी गोल बिंदी लगाएं, तो छोटे चेहरे पर फैंसी की बजाए प्लेन और छोटी बिंदी ही अच्छी लगेगी।

​हेल्थ के लिए भी है अच्छी​

एक ओर जहां बिंदी अब ब्यूटी स्टैंडर्ड सेट कर रही है, तो इसे लगाने से आपकी हेल्थ भी अच्छी होगी। ये मसल्स को रिलैक्स करके मसाजर की तरह काम करती है। जिससे आपकी नींद न आने की परेशानी दूर होगी। इतना ही नहीं इसे लगाने से एजिंग का प्रोसेस धीमी पड़ जाता है और रिंकल्स नहीं होते। ये आई मसल्स को मजबूत बनाकर सिरदर्द से राहत दिलाती है और एक्यूप्रेशर का काम करती है।

Source : Agency