मेलबर्न
 बेलारूस की एरिना सबालेंका (Aryna Sabalenka) ने साल के पहले टेनिस ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) के महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। 24 साल की सबालेंका का यह पहला सिंगल्स ग्रैंड स्लैम खिताब भी है। वह इससे पहले कभी फाइनल में भी नहीं पहुंची थीं। कजाकिस्तान की एलेना रायबाकिना के खिलाफ पहला सेट हारने के बाद बेलारूस की खिलाड़ी ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम को अपने नाम किया। वर्ल्ड नंबर-2 सबालेंका ने मैच को 2 घंटे और 28 मिनट में अपने नाम किया।


सबालेंका की मैच में जबरदस्त वापसी
विंबलडन 2022 की चैंपियन एरिना रायबाकिना ने मैच के पहले सेट को 6-4 से अपने नाम किया था। लेकिन दूसरे सेट को सबालेंका ने 6-3 से अपने नाम किया। उन्होंने तीसरे सेट को भी जीता। मैच को सबालेंका ने 4-6, 6-3, 6-4 से अपने नाम किया। 5वीं सीड खिलाड़ी को आखिरी सेट जीतने में कड़ी मेहनत करनी पड़ी। रायबाकिना ने चार मैच पॉइंट बचाए लेकिन अंत में सबालेंका चैंपियन बन गईं।


टूर्नामेंट में सिर्फ एक सेट हारीं
एरिना सबालेंका को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2023 के दौरान सिर्फ एक ही सेट में हार मिली। वह भी फाइनल ही मुकाबले में। इससे पहले उन्होंने सभी मैचों को दो सेटों में ही अपने नाम कर लिया था। सेमीफाइनल में सबालेंका ने पोलैंड की मैग्डा लिनेट को हराया था। पिछले साल सबालेंका ने यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थीं लेकिन वहां उन्हें हार मिली। हालांकि सबालेंका दो बार महिला डबल्स के ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुकी हैं।

2023 में लगातार 11वीं जीत
एरिना सबालेंका की यह 2023 में लगातार 11वीं जीत है। उन्होंने इससे पहले एडिलेड इंटरनेशनल-1 को भी जीता था। वहां फाइनल मुकाबले में सवालेंका ने चेक रिपब्लिक की खिलाड़ी को हराया था। पिछले साल के अंत में डब्ल्यूटीए फाइनल्स के खिलाबी मुकाबले में उन्हें हार मिली थी। लेकिन सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 एगा स्वातेक को हराया था।

Source : Agency