'तुम कितनी सुंदर दिख रही हो', 'तुम्हारा फेस कितना सॉफ्ट और सॉफ्ट और क्लीन है', 'तुम कौन सा फेस वॉश लगाती हो?' ऐसे कमेंट किसे अच्छे नहीं लगते हैं। आपका भी मन करता होगा कि कोई तो ऐसे तारीफ करें और स्किन की ब्यूटी का राज पूछे।

लेकिन ये तब तक तो बिल्कुल नहीं हो सकता जब तक आप मार्केट के केमिकल वाले फेस वॉश सा क्लींजर का इस्तेमाल कर रही हैं। अरे जब आप घर पर ही बड़ी आसानी से फेस क्लींजर बना सकती हैं तो फिर इतने पैसे खर्च क्यों करना? बस आपका थोड़ा सा समय और तैयार है होममेड क्लींजर। तो देर किस बात की है? चलिए जानते हैं इसे तैयार करने का तरीका।

चाहिए बस ये सामान-

मुल्तानी मिट्टी- 1 चम्मच
आटा (ग्राम फ्लोर)- 1 चम्मच
चंदन पाउडर- 1 चम्मच
कच्ची हल्दी- 1/4 चम्मच
गुलाब जल- जरूरत अनुसार
स्प्रे बॉटल- 1

बनाने का तरीका है आसान

सबसे पहने एक बड़ा बाउल लें और उसमें ऊपर बताई गई सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर दें।
अब एक स्प्रे बॉटल लें और तैयार की गई सामग्री को इसमें भर दें।
लीजिए तैयार है आपका होममेड क्लींजर।
आप चाहें तो इसमें 1 चम्मच अपना रेगुलर फेस वॉश भी ऐड कर सकते हैं।

होममेड क्लींजर क्यों जरूरी है?

हम अपने चेहरे से गंदगी को साफ करने के लिए तरह-तरह के फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनकी वजह से हमारे चेहरे की नमी भी कम हो जाती है। घर पर बना फेस क्लींजर गंदगी को तो साफ करेगा ही साथ ही आपकी स्किन को नरिश भी करेगा। ऐसे में आप अपनी कोमल त्वचा के लिए क्या चुनना चाहेंगी?

फेस क्लींजर के फायदे

दिनभर की धूल-मिट्टी और गंदगी से हमारे चेहरे का रंग फीका पड़ जाता है, जिसके लिए हम फेस वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल करते हैं। ये चेहरे से डस्ट को साफ करने, स्किन पोर्स को क्लीन करने और उनमें तेल जमा होने से रोकता है। साथ ही मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या को भी कम करने में मदद करता है।

Source : Agency