मेरठ

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार आज शाम को थम जाएगा. इस चरण में पश्चिमी यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी, जिनमें गौतमबुद्ध नगर और मेरठ भी शामिल हैं. इसको लेकर नोएडा, ग्रेटर नोएडा, मेरठ और मथुरा समेत इन शहरों में आज शाम से 48 घंटों तक शराब नहीं मिलेगी. इस दौरान सभी बीयर बार और मॉडल शॉप बंद रहेंगे.

गौतमबुद्ध नगर के जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के आदेश का सख्ती से पालन कराया जाएगा और नियमों के अनुपालन में उल्लंघन करने वालों को जुर्माना या जेल समेत कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.  

48 घंटे तक नहीं मिलेगी शराब

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए श्रीवास्तव ने बताया, "नियमों के अनुसार, शराब की दुकानें चुनाव से 48 घंटे पहले बंद हो जानी चाहिए. यहां सभी अधिकृत शराब की दुकानें बुधवार (24 अप्रैल) शाम छह बजे से वोटिंग खत्म होने तक यानी 26 अप्रैल शाम छह बजे तक बंद रहेंगी.

नोएडा, ग्रेटर नोएडा में शराब बिक्री की निगरानी

अधिकारी ने कहा, "आबकारी अधिकारी चुनाव के मद्देनजर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शराब की बिक्री की लगातार निगरानी कर रहे हैं और समय पर कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए अनियमितताओं की सभी शिकायतों का निरीक्षण कर रहे हैं."

उन्होंने कहा कि शराब दुकानों की बंद की अवधि के दौरान, कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से शराब बेचते हुए पाया गया तो उसे उत्पाद शुल्क कानूनों के अनुसार जुर्माना या जेल की सजा सहित सख्त कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

मेरठ, बागपत समेत आठ सीटों पर वोटिंग

बता दें कि दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी की आठ सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर (सुरक्षित), अलीगढ़ और मथुरा लोकसभा सीटें शामिल हैं. इन सभी सीटों पर 91 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

 

Source : Agency