इंदौर / मंदसौर

 लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद से ही शहर और जिले की सीमाओं पर चेकिंग के लिए नाके बनाए गए हैं। यहां पर 24 घंटे आने और जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। इसके बाद भी जिले से बड़ी मात्रा में गुजरात अवैध शराब का परिवहन हो रहा है। आचार संहिता लागू होने के बाद एक माह में आबकारी विभाग ने एक करोड़ के करीब की अवैध शराब जब्त की है। इसमें लाखों रुपये की गुजरात भेजी जाने वाली अवैध शराब भी शामिल है।

लोकसभा चुनावी की सख्ती के बाद भी चोरी-छुपे अवैध शराब गुजरात भेजी जा रही है। इसका राजफाश विगत दिनों आबकारी विभाग और पुलिस की कार्रवाई में हुआ। जिले में भी लोकसभा चुनाव के दौरान अवैध शराब के परिवहन और बिक्री की सैकड़ों कार्रवाई की जा चुकी है। 16 मार्च से 16 अप्रैल तक आबकारी विभाग ने विभिन्न स्थानों पर कार्रवाई कर करोड़ों की अवैध शराब जब्त की गई है।

इसमें 32 लाख रुपये की 12500 लीटर विदेशी शराब पकड़ी गई। 43 लाख रुपये की 43000 लीटर महुआ शराब भी जब्त की गई है। विभिन्न कार्रवाई के दौरान 26 दोपहिया और तीन चार पहिया वाहन भी शराब के अवैध परिवहन में जब्त किए गए। इनका अनुमानित बाजार मूल्य 32 लाख रुपये है।

इंदौर जिले में बने 21 नाके
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के साथ ही जिले और सीमावर्ती क्षेत्रों में 21 नाके बनाए गए हैं। सभी नाकों पर एसएसटी के दल तैनात किए गए हैं, जो वाहनों की जांच कर रहे हैं। चुनाव के चलते इंदौर सहित आसपास के जिलों की पुलिस भी अलर्ट पर है। आबकारी विभाग की विभिन्न टीमें भी लगातार जांच कर रही है। इसके बावजूद शराब तस्कर अवैध रूप से चोरी-छुपे शराब का परिवहन करने में जुटे हैं।

आबकारी विभाग की कार्रवाई
- आबकारी विभाग ने 15 मार्च को रात में धार की तरफ जा रहे पिकअप वाहन की राऊ क्षेत्र में तलाशी ली। वाहन में कैन बीयर की 115 पेटियां मिलीं। 11 लाख रुपये की शराब और वाहन जब्त किया गया।

- आबकारी विभाग ने 18 अप्रैल को गुजरात पासिंग कार को पकड़ा। कार की सीट के नीचे गुप्त चैंबर में 12 पेटी विदेशी महंगी शराब छुपा रखी थी। साढ़े सात लाख रुपये की शराब और वाहन को जब्त किया गया।

- एरोड्रम पुलिस द्वारा गुजरात जा रहे ट्रक से 800 पेटी विदेशी अवैध शराब जब्त की गई। 20 लाख रुपये के करीब की शराब सुपारी की आड़ में गुजरात भेजी जा रही थी, जिसे जब्त किया गया।


मंदसौर जिले में वाहनों की जांच के दौरान कार से 1.03 करोड़ रुपये नकद और चार किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त किये

 मंदसौर
 मध्य प्रदेश में पुलिस ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में वाहनों की जांच के दौरान एक कार से 1.03 करोड़ रुपये नकद और चार किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त किये हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने सोमवार को बताया कि कार में सवार दो पुरुषों और एक महिला को हिरासत में ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि संसदीय चुनाव के मद्देनजर राज्य में उड़न दस्ता टीमों द्वारा वाहनों की जांच तेज कर दी गयी है।

नई आबादी पुलिस थाना प्रभारी वरुण तिवारी ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सोमवार देर रात कार को रोका और आगे की दो सीटों के नीचे डिब्बे बनाकर छिपाकर रखी गई नकदी और चांदी के आभूषण बरामद किए।
दो पुरुष और एक महिला को हिरासत में

उन्होंने बताया कि दो पुरुषों और एक महिला को हिरासत में लिया गया और उनसे पूछताछ की जा रही है।अधिकारी ने कहा, जब्ती के बारे में आयकर विभाग को सूचित किया जाएगा। मंदसौर में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 13 मई को मतदान होगा।

 

Source : Agency