हिंदू कैलेंडर के अनुसार नए साल की शुरुआत चैत्र माह  से होती है. चैत्र माह का समापन चैत्र पूर्णिमा पर हो चुका है. वहीं, आज से हिंदू कैलेंडर के अनुसार दूसरा महीना वैशाख माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह को माधव के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि इस माह में भगवान विष्णु के मधुसूदन स्वरूप की पूजा की जाती है. 

बता दें कि श्री हरि ने मधु नामक राक्षस का वध किया था, इसलिए इन्हें मधूसूदन के नाम से भी जाना जाता है. वैशाख का महीना बहुत ही फलदायी माना गया है. इस माह में स्नान, दान और पूजा से संबंधित नियमों का पालन करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. जानें वैशाख माह का समापन कब होगा और इस माह के जरूरी नियम. 

 कब से शुरू हो रहा वैशाख का महीना

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक इस साल वैशाऱ माह की शुरुआत 24 अप्रैल से होने जा रही है. बता दें कि इसदिन सुबह 05 बजकर 18 मिनट पर हो रही है और यह तिथि आज पूर्ण रात्रि तक रहेगी. वैशाख माह की प्रतिपदा तिथि 24 अप्रैल को होगी इसलिए इस दिन ही वैशाख माह की शुरुआत हो रही है. 

कब होगा वैशाख माह का समापन 2024

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैशाख माह का समापन वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि के दिन होगा. बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार वैशाख पूर्णिमा 23 मई के दिन पड़ेगी और इसी दिन वैशाख माह का समापन हो जाएगा. 

वैशाख माह का महत्व 

स्कंद पुराण के अनुसार वैशाख माह को सभी महीनों में श्रेष्ठ माना गया है. कहते हैं कि इसके सामने कोई  दूसरे माह का इतना विशेष महत्व नहीं है. मान्यता है कि ये महीना पुण्यार्जन माह कहलाता है. इस माह में सभी देवी-देवता जल में वास करते हैं. इस माह में भगवान विष्णु ने सभी देवी-देवताओं को ऐसा करने के लिए कहा था. 

Source : Agency