भारत के खिलाफ वनडे श्रृंखला की सफलता से प्रेरणा लेने की योजना: निगार सुल्ताना

बल्लेबाजों से निपटने के लिए नये तरीके इजाद करें गेंदबाज: केकेआर के सहायक कोच डोशचेट

क्रिकेट बेसबॉल में तब्दील हो रहा है : सैम करन

सिलहट
 बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना ने कहा कि रविवार से यहां भारत के खिलाफ शुरू हो रही महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन के लिए वे पिछले साल मेहमान टीम के खिलाफ वनडे श्रृंखला की सफलता से प्रेरणा लेना चाहेंगे।

बांग्लादेश की महिला टीम भारत के खिलाफ पांच मैचों की टी20 श्रृंखला खेलेगी जिसके सभी मैच यहां सिलहट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जायेंगे।

भारत ने पिछले साल सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए बांग्लादेश का दौरा किया था। हालांकि मेजबान टीम टी20 प्रारूप में 1-2 हार गई थी लेकिन तीन मैचों की वनडे श्रृंखला 1-1 से बराबरी हासिल करने में सफल रही थी।

निगार ने कहा कि टीम ब्रेक के बाद खेलेगी जिससे उन्हें उम्मीद है कि श्रृंखला शानदार होगी। उन्होंने शुक्रवार को मीडिया सत्र में पीटीआई के एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे और यह हमारे लिए एक कठिन दौर था। लेकिन फिर हमने ब्रेक लिया और अपने परिवार के साथ समय बिताया। अब हम शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताजा होकर वापसी कर रहे हैं।

बांग्लादेश की महिला टीम इस साल मार्च-अप्रैल में आस्ट्रेलिया से वनडे और टी20 दोनों श्रृंखला में 0-3 से हार गयी। उन्होंने कहा, ‘‘हमने अच्छी तैयारी की है जिसमें अच्छा अभ्यास और मैच अभ्यास शामिल है। टीम में सकारात्मक माहौल है। हमारी योजना पिछले साल भारत के खिलाफ वनडे श्रृंखला के नतीजे से प्रेरणा लेने की है। अगर हम अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलते हैं तो यह एक शानदार श्रृंखला होगी।’’

 

बल्लेबाजों से निपटने के लिए नये तरीके इजाद करें गेंदबाज: केकेआर के सहायक कोच डोशचेट

कोलकाता
कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के सहायक कोच रेयान टेन डोशचेट का मानना है कि मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में विस्फोटक बल्लेबाजों को चुनौती देने के लिए गेंदबाजों को नये तरीके इजाद की जरूरत है। पंजाब किंग्स ने  ईडन गार्डन्स में टी20 में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। टीम ने आठ गेंद रहते केकेआर के 262 रन के लक्ष्य का पीछा कर आठ विकेट से जीत दर्ज की।

डोशचेट ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘10 साल पहले की तुलना की जाये तो यह खेल पूरी तरह से बदल गया है। तब आप 160 रन के पार पहुंच जाते थे तो आप महसूस करते थे कि आप मैच जीत लोगे। पर अब बड़ा स्कोर बनाने के लिए आपको 13वें ओवर से पहले 160 रन बनाने की जरूरत होती है।’’

पंजाब किंग्स के ‘इम्पैक्ट’ खिलाड़ी प्रभसिमरन सिंह ने 20 गेंदों में 54 रन की तूफानी पारी खेलकर मैच की शुरुआत की जिसके बाद जॉनी बेयरस्टो ने सिर्फ 48 गेंद में नाबाद 108 रन की शानदार पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

प्रभसिमरन के आउट होने के बाद शशांक सिंह ने 28 गेंद में नाबाद 68 रन की पारी खेली। नीदरलैंड के पूर्व ऑलराउंडर डोशचेट केकेआर की 2014 विजेता टीम का हिस्सा थे। उन्होंने कहा कि गेंदबाजों को आक्रामक बल्लेबाजी रणनीतियों के सामने सफल होने के लिए अपरंपरागत रणनीति बनानी होंगी।

डोशचेट ने कहा, ‘‘आपको बल्लेबाजों को ‘ऑफ गार्ड’ करने की जरूरत होगी जैसा कि सैम करन ने फिल साल्ट को आउट करके किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गेंदबाजों को नये तरीके इजाद करने होंगे। हर गेंद को बदल बदल कर डालना होगा। आप दो गेंद एक तरह की नहीं फेंक सकते।’’

क्रिकेट बेसबॉल में तब्दील हो रहा है : सैम करन

कोलकाता
 पंजाब किंग्स के कप्तान सैम करन ने शुक्रवार को यहां आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपनी टीम के 262 रन के लक्ष्य का पीछा करने के टी20 विश्व रिकॉर्ड का सही तरीके से वर्णन करते हुए कहा कि क्रिकेट बेसबॉल में तब्दील हो रहा है।

जॉनी बेयरस्टो के शतक से पंजाब किंग्स ने टी20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन का पीछा करने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। टीम ने आठ गेंद रहते केकेआर को आठ विकेट से हराया। करन ने मैच के बाद कहा, ‘‘बहुत सुखद। बहुत महत्वपूर्ण जीत, क्रिकेट बेसबॉल में बदल गया है, है ना? हम दो अंकों से खुश हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बतौर टीम हमारे कुछ हफ्ते मुश्किल रहे। स्कोर को भूल जाइये, हम इस जीत के हकदार थे।’’

 

Source : Agency