जैसे भारत में वास्तुशास्त्र का अधिक महत्व है ठीक उसी तरह चीन में भी वास्तु शास्त्र का भी खूब प्रचलन है। चीन में वास्तु फेंगशुई के नाम से प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि यहां के वास्तु के साथ-साथ अगर चीन के वास्तु की बातों को भी अपनाया जाया तो आप भी मालामाल हो सकते हैं। क्योंकि कहा जाता है इस चीनी वास्तु के उपकरणों की सबसे खास बात यह कि इससे घर की खूबसूरती में भी चार चांद लग जाते हैं और साथ ही घर की सुख-समृद्धि बढ़ती है। तो आइए जानते हैं इससे संबंधित कुछ खास बातें-

फेंगशुई की मानें तो चीन के लोग अपने घर में बोनसाई बांस का पौधा रखते हैं। इसे रखने से पौधे को घर में रखने ले तरक्की और खुशियां आती हैं। इसलिए हर किसी को इस पौधे को घर में रखना चाहिए।

कहा जाता है कि फुक,लुक और साऊ फेंगशुई के तीन देवता हैं। इन तीनों को लंबी आयु, भाग्य और धन के देवता भी कहा गया है। चीनी वास्तु के अनुसार इन्हें हमेशा घर में पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चाहिए। परंतु ध्यान रहे कि इसे घर में हमेशा इस तरह रखें कि घर से निकलते और प्रवेश करते समय इसके दर्शन हो सकें।

आप में से बहुत से लोगों ने देखा होगा कि फेंगशुई में तीन कछुए वाली मूर्ति का भी बहुत महत्व है। आपको बता दें एक के ऊपर एक बैठे तीन कछुए सुख, शांति और वैभव के प्रतीक होते हैं। इनमें सबसे नीचे वाले कछुए को पिता, उसके ऊपर वाले कछुए को माता और सबसे ऊपर वाले को उनका बच्चा माना जाता है। माना जाता है कि इस पीस को घर में रखने से पायदान तर पायदान सफलता मिलती है। 

अगर आपने कभी गौर की हो तो चीन के हर घर की दहलीज या बगीचे में मेढ़क ज़रूर होता है। मान्यता है कि इसे लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। जिस कारण चीन के लोग  घर में तीन पैर वाले मेढ़क की मूर्ति या चिह्न रखते हैं, जिसके मुंह में सिक्का दबा होता है। तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में लक्ष्मी का वास हो तो इसे दरवाज़े या घर के बाहरी हिस्से में रख दें। लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर में भूलकर भी न रखें, क्योंकि कहा जाता है कि इसे घर के अंदर रखने से लक्ष्मी चली जाती है। 

चीनी वास्तु के अनुसार गुल्लक को घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में रखा जाए तो घर में लक्ष्मी आती है। परंतु ध्यान रहे कि आप इसे छुपाकर रखें। 

इसके अलावा चीन के लोग धन की टोकरी का शोपीस भी घर में रखते हैं। माना जाता है कि घर में इसे रखने से बचत होती है।  

Source : Agency