त्योहार नजदीक आते ही मिठाईयों की डिमांड ज्यादा बढ़ जाती हैं। ऐसे में बाजार में बनी हुई मिठाईयों में मिलावट ज्यादा देखने को मिलती है। मिलावटी मिठाइयां न सिर्फ बेस्वाद लगती हैं बल्कि सेहत पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं। इसलिए ज्यादातर लोग बाजार की मिठाईयों से परहेज करते हैं और घर पर बनने वाली मिठाईयों को ही खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आपके त्योहार की मिठास और सेहत को बनाए रखने के लिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं रसमलाई की ये आसान रेसिपी। आप इस आसान स्वीट डिश को आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं रसमलाई बनाने के तरीकों के बारे में।
रसमलाई बनाने के लिए सामग्री

    डेढ़ लीटर दूध
    1/3 कप कंडेंस्ड मिल्क
    एक चम्मच नींबू का रस
    एक कप चीनी
    तीन से चार इलायची
    एक चुटकी केसर
    गार्निश के लिए बादाम और पिस्ता (कटे हुए)

छेना बनाने की विधि

छेना बनाने के लिए सबसे पहले 1 लीटर दूध गर्म करें। जब दूध गर्म हो जाए तो इसे गैस से उतारकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही ठंडा होने के लिए छोड़ दें। दूध ठंडा हो जाने के बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा करके नींबू का रस डालें और मिलाते रहें। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि दूध अच्छे से फट न जाए। अब फटे हुए दूध को किसी साफ सूती कपड़े में छान लें। उसके बाद छेने पर 1 से 2 कप ठंडा पानी डालें। इससे छेना ठंडा हो जाएगा। अब कपड़े को चारों ओर से उठाएं और इसे निचोड़कर सारा पानी निकाल दें। छेना बनकर तैयार हो गया।
रसमलाई बनाने की विधि

    छेना को किसी बर्तन में निकाल लें।
    उसके बाद बचे हुए दूध को अलग कंटेनर में गर्म कर लें।
    जब दूध गर्म हो जाए तो इसमें केसर, चीनी, कटे हुए बादाम और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। उसके बाद दूध को तब तक उबालें जब तक वह आधा न हो जाए।
    अब छेने को हाथ से अच्छी तरह से मैश करें। इसे मसलते हुए नरम और चिकना कर दें और फिर छोटी-छोटी शेप की बॉल्‍स बनाकर अपने हथेलियों से दबाएं।
    अब कढ़ाही में दो कप पानी और एक कप चीनी डालकर गैस पर धीमी आंच पर पकाएं।
    चीनी के घुलने तक इसे एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते रहें।
    जब चीनी घुल जाए, तो आंच तेज करके चाशनी को उबालें। अब इसमें तैयार की हुई बॉल्स डाल दें और इसे 10 मिनट तक पकने दें।
    10 मिनट बाद बॉल्‍स को बाहर निकालें और उन्हें दूध के मिश्रण में डाल दें जो आपने पहले तैयार किया था।
    लीजिए बनकर तैयार हो गया आपकी टेस्टी रसमलाई।

 

Source : Agency